Digi Locker

Digi Locker



आईये जानते हैं.. दरअसल डिजिटल लॉकर , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस वेब सेवा के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। आधार का नंबर फीड कर आप डिजीटल लॉकर अकाउंट खोल सकते हैं।

यह सुविधा पाने के लिए आपके पास बस आधार कार्ड होना चाहिए। आधार का नंबर फीड कर आप डिजिटल लॉकर एकाउंट खोल सकते हैं। इस सुविधा की खास बात यह है कि एक बार लॉकर में अपने दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको कहीं भी अपने सर्टिफिकेट की मूल कॉपी देने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपके डिजिटल लॉकर का लिंक ही काफी होगा।

डिजिटल लॉकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का अहम हिस्सा है। डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी (डीईआईटीवाई) ने डिजिटल लॉकर का बीटा वर्जन लांच कर दिया है।

खास बात

इस सर्विस की सबसे खास बात यह है कि आप कहीं भी अपने दस्तावेज में आप डिजिटल लिंक पेस्ट कर दीजिये,अब आपको बार-बार कागजों का प्रयोग नहीं करना होगा। डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (डीईआईटीवाई) ने हाल ही में डिजिटल लॉकर का बीटा वर्जन लॉन्च किया है।

कैसे बनाये लॉकर

अगर आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) है तो आप सरकार के डिजिटल लॉकर (Digital Locker) में अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Required Documents) को सुरक्षित रख पायेंगे, यह लॉकर आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) की जानकारी को आपके एकाउन्‍ट खोलने में प्रयोग करेगा, डिजी लॉकर (Digi locker) में एकाउन्‍ट खुलने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं, इसकी और क्‍या-क्‍या खूबियॉ है आईये जानते हैं – 

डिजीटल लॉकर को खोलने के लिए आपको http://digitallocker.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। 

यहॉ आप एजुकेशनल (Educational), मेडिकल (medical), पासपोर्ट (passport) और पैन कार्ड डिटेल्स (PAN card details) को डिजिटल फॉर्म (Digital Form) में रख सकते हैं। 

आप किसी भी पंजीकृत एजेंसी व विभाग को अपने डॉक्यूमेंट्स बड़ी आसानी से भेज पाएंगे।

डॉक्यूमेंट्स को ई-मेल के माध्यम से भी साझा कर सकते हैं।

आप 1 एमबी से बडी फाइल को आप डिजी लॉकर (Digi locker) पर अपलोड नहीं कर सकते हैं। 

डिजी लॉकर के बीटा वर्जन में अभी केवल 10 एमबी का स्‍पेस दिया जायेगा इसे बाद में बढा कर 1 जीबी करने की योजना है।

यहॉ केवल pdf, jpg, jpeg, png, bmp फारमेट में ही फाइलों को अपलोड किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *